मटर पनीर कैसे बनाया जाता है (Matar Paneer Kaise Banaya Jata Hai)

2
167
Matar Paneer Kaise Banaya Jata Hai

Matar Paneer Kaise Banaya Jata Hai, घर पर मटर पनीर की सब्जी कैसे बनायें ? Matar Paneer बनाने की विधि Step-by-Step दी गई है।

परिचय: मटर पनीर सब्जी (Matar Paneer Recipe):

मटर पनीर एक बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन है। Matar Paneer एक सर्वोत्कृष्ट भारतीय व्यंजन है। यह सब्जी टमाटर के पेस्ट और हरी मटर से बनाई जाती है। यह एक बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन है और कई भारतीय परिवारों में इसे नियमित रूप से खाया जाता है। यदि आप किसी डिनर पार्टी Host कर रहे हैं और अगर आप अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के लिए खाना बनाने की सोच रहे हैं तो आप यह डिश बना सकते हैं। यकीनन यह डिश आप सभी को पसंद आएगी।

Matar Paneer, यह एक पारंपरिक व्यंजन है जो समय के साथ विभिन्न क्षेत्रों और विभिन्न परिवारों में फैल गया है। विशेष रूप से पंजाबी व्यंजनों के एक भाग के रूप में जाना जाता हैऐसे व्यंजन आमतौर पर अलग-अलग क्षेत्रों में स्थानीय परिवारों के स्वाद और रीति-रिवाजों के अनुसार समय के साथ बदलते हैं।

तो आइए जानते हैं, Step-by-Step Matar Paneer कैसे बनाया जाता है (Matar Paneer Kaise Banaya Jata Hai)

my youtube channal

मटर पनीर की सब्जी बनाने के लिए सामग्री:

  • पनीर: 500 ग्राम, टुकड़ों में कटा हुआ
  • हरी मटर: 2 कप, ताजी या जमी हुई
  • प्याज: 3 मध्यम आकार के, बारीक कटे हुए
  • टमाटर: 3 बड़े, प्यूरी किए हुए
  • अदरक-लहसुन का पेस्ट: 2 चमच
  • हरी मिर्च: 2, चीरी हुई (वैकल्पिक)
  • जीरा: 2 चमच
  • हल्दी पाउडर: 1 चमच
  • लाल मिर्च पाउडर: 2 चमच
  • धनिया पाउडर: 2 चमच
  • गर्म मसाला: 1 चमच
  • कसूरी मेथी: 2 चमच
  • ताजा धनिया: एक मुट्ठी, कटा हुआ
  • तेल या घी: 4 चमच
  • नमक: स्वाद अनुसार
  • पानी: आवश्यकतानुसार

मटर पनीर कैसे बनाया जाता है (Matar Paneer Kaise Banaya Jata Hai):

मटर पनीर की सब्जी, स्टेप-बाय-स्टेप निर्देश

1. पनीर तैयार करें

सबसे पहले पनीर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और फिर इसे 10 से 15 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। जब पनीर पानी में भीग जाए और स्पंजी हो जाए तो इसे पानी से निकालकर दूसरे कंटेनर में रख लें।

2. प्याज भूनें

सबसे पहले मीडियम आंच पर एक पैन में तेल या घी गर्म करें। जीरा डालें और तड़कने दें, फिर बारीक कटा हुआ प्याज डालें, सुनहरा भूरा होने तक भूनें। इस Matar Paneer सब्जी का स्वाद विकसित करने में यह एक महत्वपूर्ण कदम है।

3. अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें

अदरक लहसुन का पेस्ट डालें और इच्छानुसार हरी मिर्च डालें, फिर इसे तब तक भूनें जब तक अदरक लहसुन पेस्ट की कच्ची महक न चली जाए।

4. टमाटर की प्यूरी डालें

फिर इसमें टमाटर डालें और तेल छोड़ने तक पकाएं। जलने से बचाने के लिए मिश्रण को बार-बार हिलाते रहें। थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालते रहें और तब तक पकाएं जब तक कि तेल अलग न हो जाए, जिससे पता चलता है कि टमाटर पूरी तरह से पक गए हैं। मटर पनीर की सब्जी बनाने में यह एक महत्वपूर्ण कदम है।

5. मसाले डालें

फिर मसाला डालें, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और स्वादानुसार नमक डालें. इसे टमाटर के मिश्रण के साथ दो मिनट तक पकाएं ताकि सभी स्वाद मिल जाएं। ध्यान रखें कि मसाला जले नहीं।

6. मटर डालें

मसाला पकने के बाद इसमें मटर डाल दीजिए। यदि आप फ्रोजन मोटर का उपयोग करना चाहते हैं, तो इसे उबलने में अधिक समय लगेगा। मोटर के आधा पकने तक पकाएं।

7. उबालें

फिर एक कप पानी डालकर ग्रेवी बना लें। मटर के पकने तक 5 से 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। फिर ग्रेवी को एडजस्ट करने के लिए पानी डालें।

8. पनीर डालें

पनीर के टुकड़े सावधानी से डालें ताकि पनीर के टुकड़े टूटे नहीं। फिर मिश्रण को पांच मिनट तक पकाएं ताकि ग्रेवी का स्वाद पनीर में घुस जाए।

9. अंतिम टच

अंत में गरम मसाला और कसूरी मेथी छिड़कें। अच्छी तरह मिलाएं और सुगंध और स्वाद बढ़ाने के लिए दो मिनट तक पकाएं। फिर जांच लें कि नमक और मिर्च की मात्रा सही है या नहीं।

10. सजावट और परोसें

फिर गैस बंद कर दें और ताजी कटी हरी धनिया से गार्निश करें। आपकी सब्जियां तैयार हैं।

आपकी मटर पनीर की सब्जी तैयार है, आप इसे अपने परिवार और दोस्तों को रोटी, चावल या नान आदि के साथ परोस सकते हैं।

मटर पनीर की उत्तम सब्जी बनाने की टिप्स:

  • पनीर की गुणवत्ता: अगर आपके पास समय है तो घर पर ही पनीर बनाएं। घर का बना पनीर, स्टोर से खरीदे गए पनीर की तुलना में अधिक स्वादिष्ट और नरम होता है।
  • ग्रेवी की स्थिरता: ग्रेवी अपने स्वाद के अनुसार बनाएं, नमक और काली मिर्च सही मात्रा में डालें। और अगर आपको गाढ़ी ग्रेवी पसंद है। फिर प्याज और टमाटर का पेस्ट बनाकर पकाएं।
  • मसाले की मात्रा: मसालों का प्रयोग अपने स्वाद के अनुसार करें। अगर आपको अधिक मसाला पसंद है, तो आप स्वादानुसार मिर्च पाउडर और हरी मिर्च का उपयोग कर सकते हैं।

निष्कर्ष:

अभी से घर पर बनाएं मटर पनीर की सब्जी और आनंद लें। “Matar Paneer Kaise Banaya Jata Hai”, घर पर मटर पनीर की सब्जी बनाएं और इस लोकप्रिय भारतीय व्यंजन के स्वाद का आनंद लें। इन आसान चरणों और थोड़े से अभ्यास के साथ, आप मटर पनीर की सब्जियाँ बना सकते हैं जो स्वादिष्ट और संतोषजनक हैं। कृपया घर पर Matar paneer सब्जी बनायें, Comment करें कि खाना कैसे बना हैं।

नीचे Comment करें और हमसे अपना खाना पकाने का अनुभव Share करें और यदि कोई प्रश्न हो तो पूछें।

2 COMMENTS

  1. […] Rasgulla यह एक बहुत ही लोकप्रिय भारतीय मिठाई का एक विशेष हिस्सा है, रसगुल्ला बंगाली और उड़िया खाद्य संस्कृति में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। यह न केवल अपने बेहद अच्छे स्वाद के लिए मशहूर है बल्कि इसे बनाने की विधि और इसके मीठे रस के कारण भी सभी इसे पसंद करते हैं। इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से हम सीखेंगे कि घर पर Rasgulla Kaise Banate Hain और इसे बनाने के आसान तरीके क्या हैं। […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here