Kashmiri Rogan Josh Recipe

3
50
Kashmiri Rogan Josh Recipe

Kashmiri Rogan Josh यह डिश एक ऐसी डिश है जिसे भारतीय खाने के शौकीन कभी नहीं छोड़ सकते। दरअसल यह एक मटन करी है, जिसका नाम कश्मीरी संस्कृति के नाम पर Kashmiri Rogan Josh रखा गया है। यह एक स्वादिष्ट और खुशबूदार मटन करी है. इस Article में हम इस व्यंजन की पारंपरिक रेसिपी और सामग्री और पकाने की विधि पर गहराई से चर्चा करेंगे।

Introduction

Kashmiri Rogan Josh एक प्रसिद्ध मटन करी है, जो अपने रंग और स्वाद के लिए प्रसिद्ध है। इस डिश को कश्मीरी मसाले और अन्य तरीकों से तैयार किया जाता है, जो इस डिश को बाकी सभी डिशों से अलग बनाता है। रोगन जोश नाम का अर्थ है, “रोगन” का अर्थ है (गैर-विषाक्त) और “जोश” का अर्थ है (उत्साह), संयुक्त रूप से यह दर्शाता है कि यह व्यंजन समृद्ध स्वाद और रंगों से भरा है।

Kashmiri Rogan Josh की सामग्री

इस Kashmiri Rogan Josh डिश को बनाने के लिए आपको निम्नलिखित सामग्री की आवश्यकता होगी।

मुख्य सामग्री

1. मटन – 500 ग्राम, बोनलेस या बोन विद मांस

2. प्याज – 2 मध्यम आकार के बारीक कटा हुआ

3. दही – 1 कप

4. टमाटर (पेस्ट) – 1 कप

5. अदरक-लहसुन का पेस्ट – 1 बड़ा चम्मच

6. तेल – 3-4 बड़े चम्मच

मसाले

1. कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर – 2 बड़े चम्मच

2. धनिया पाउडर – 1 बड़ा चम्मच

3. जीरा पाउडर – 1 छोटा चम्मच

4. हल्दी पाउडर – 1 छोटा चम्मच

5. गरम मसाला – 1 छोटा चम्मच

6. दालचीनी की स्टिक – 1 इंच

7. लौंग – 3-4

8. इलायची – 2-3

9. जावित्री – 1 छोटा टुकड़ा

10. सौंफ – 1 छोटा चम्मच

11. कसूरी मेथी – 1 छोटा चम्मच

12. नमक – स्वाद अनुसार

सजावट के लिए

1. धनिया पत्ते – 1 कप बारीक कटा हुआ

2. पुदीना पत्ते – 1/2 कप बारीक कटा हुआ

3. क्रीम – 2 बड़े चम्मच वैकल्पिक

कश्मीरी रोगन जोश की विधि

1. मटन की तैयारी

मटन को अच्छे से धोकर सुखा लें, फिर बड़े टुकड़ों में काट लें।Top 20 Indian Non Veg Recipes List, एक बाउल में खट्टा दही लें, फिर उसमें कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और नमक डालें, फिर अच्छे से मिलाएं और मिक्स करने के बाद इसे मटन के टुकड़ों पर लगाएं और दो घंटे के लिए मैरिनेट होने के लिए छोड़ दें।

2. मसाले का तड़का

एक कढ़ाई लें और कढ़ाई को गर्म करें, फिर कढ़ाई में तेल डालें, तेल गर्म होने पर दालचीनी, लौंग, इलायची, जावित्री और सौंफ डालें। फिर इसमें कटा हुआ प्याज डालकर सुनहरा होने तक भून लें और इसी समय अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर अच्छे से भून लें।

3. मटन पकाना

अब मैरीनेट किए हुए मटन को कढ़ाई में डालकर अच्छे से भून लें, 5 से 10 मिनट तक पकाने के बाद इसमें टमाटर का पेस्ट डालें और मटन के साथ अच्छे से मिला लें, फिर इसे 10 से 15 मिनट के लिए ढककर रख दें ताकि मटन और टमाटर का स्वाद अच्छे से मिल जाए। अब इसमें पानी डालें और स्वादानुसार एक से दो कप पानी डालें। कढ़ाई को ढककर धीमी आंच पर पकाएं। ढककर 50 मिनट से 1 घंटे तक या मटन के अच्छी तरह पक जाने तक पका लें।

4. मसाले और सजावट

अब मसाला डालते समय इच्छानुसार गरम मसाला कसूरी मेथी और क्रीम डालकर अच्छी तरह मिला लें। फिर इसमें हरा धनिया और पुदीना की पत्तियां डालकर अच्छी तरह मिला लें। फिर खाने को 10 मिनट के लिए ढककर रख दें, ताकि खाने में गरम मसाले का स्वाद आ जाए।

अब आपका खाना तैयार है आप चाहें तो सभी को खिला सकते हैं।

Kashmiri Rogan Josh का परोसने का तरीका

Kashmiri Rogan Josh कश्मीर के लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय व्यंजन है, और पूरे भारत में बहुत प्रसिद्ध व्यंजन है। कश्मीरी रोगन जोश को गर्म पराठे, नान या चावल के साथ परोसा जाता है। आप इस डिश के साथ रायता और सलाद भी ले सकते हैं।

Conclusion

Kashmiri Rogan Josh, डिश का स्वाद चखने के बाद आपका मन खुशी से भर जाएगा और आपको बेहद खुशी महसूस होगी। अगर आप कुछ अलग बनाना चाहते हैं तो ये डिश बना सकते हैं।

आशा है कि यह लेख आपको खाना पकाने में बहुत मदद करेगा और आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ इस स्वादिष्ट Kashmiri Rogan Josh का आनंद ले सकेंगे। अगर आपको ये रेसिपी पसंद आए तो कमेंट करें और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

3 COMMENTS

  1. […] इस Blog Post के माध्यम से हमने आपको एक सरल नुस्खा बताया है जो है Rasgulla Kaise Banate Hain. स्वादिष्ट रसगुल्ला बनाने के लिए आप इस रेसिपी को घर पर ही बना सकते हैं। […]

  2. […] Rogan Josh, यह कश्मीर का एक मुख्य व्यंजन है जिसे मांस, टमाटर और दो सामग्रियों जैसे लाल मसाले, सौंफ़, धनिया और लौंग के साथ धीमी गति से पकाया जाता है। Read More […]

  3. […] Chicken Biryani भारत के विभिन्न त्योहारों और आयोजनों जैसे शादियों और अन्य विशेष अवसरों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह व्यंजन न केवल अपने स्वादिष्टता के लिए प्रसिद्ध है, बल्कि सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी इसका विशेष स्थान है। Chicken Biryani की एक प्लेट आपके परिवार और दोस्तों के साथ बिताए खास पलों को और अधिक यादगार और संतुष्टिदायक बना देती है। […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here